Blog

 

देश के बड़े श्हरों में वायु प्रदूषण का स्तर पीक पर है, जिससे वहां पर खुलकर सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। हम सभी को पता है कि जिंदा रहने के लिए हमें स्वच्छ हवा की जरूरत है, लेकिन बढ़ते ट्रैफिक, इंडस्ट्रीज आदि के कारण वायु प्रदूषित होती जा रही है। हवा में घुल रहा जहर दिल और अस्थमा के मरीजों के साथ साथ बच्चों व बुजुर्गों के लिए भी घातक है। कोई स्व्च्छ व्यक्ति भी इस वातावरण में काफी देर तक सर्वाइव नहीं कर पाएगा और उसे भी कोई न कोई बीमारी हो ही जाएगी। वायु प्रदूषण से फेफड़ों, ब्लड, ब्रेन, इम्यून सिस्टम और प्रजनन प्रणाली पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिनमें मौजूद पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट हमें इस प्रदूषण से लड़ने में मदद करते हैं। इस लेख में हम ऐसे ही आहार के बारे में आपको बता रहे हैं जो आपको प्रदूषण भरे वातावरण में सरवाइव करने में मदद करेगा…

विटामिन सी युक्त आहार: विटामिन-सी खट्‌टी चीजों में पाया जाता है। यह एक ऐसा ताकतवर एंटी ऑक्सीडेंट है जो हमारे शरीर में घुल जाता है और शरीर में सफाई करता है। एक व्यक्ति को विटामिन सी के सप्लीमैंट लेने की बजाय इससे भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। जिन खाद्य पदार्थों में साइट्रिक एसिड होता है उनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। जैसे संतरा, मौसमी, नींबू। आंवले और अमरूद में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हर रोज 2 नींबू पानी में मिलाकर लेना, विटामिन सी लेने का बैस्ट तरीका है।

ग्रीन वैजिटेबल्स: ग्रीन वैजिटेबल्स में धनिया, चौलाई का साग, गोभी, मेथी, सरसों का साग, मूली के पत्ते, पालक, शलगम का साग, अंकुरित दाल और ब्रोकली का सेवन करना चाहिए। हरी सब्जियों में आयरन के साथ बीटा कैरोटिन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन करना आपको प्रदूषित वातावरण में सरवाइव करने में मदद करेगा। आपको हर रोज तुलसी, मुलैठी, अदरक, पुदिना और नींबू की चाय बनाकर पिएं। इसके अलावा टमाटर को सलाद बनाकर खाएं।

विटामिन-ई: आपके टिशूज को नुक्सान से बचाने के लिए विटामिन-ई का सेवन बेहद फायदेमंद है। पीनट, बादाम और जैतून का तेल में यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अलसी, सूरजमुखी, नट्स, साल्मन फिश, एवोकाडो, ब्रोकोली और अंजीर का भी सेवन करना चाहिए। विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन खराब पर्यावरण में आपकी बहुत मदद करेगा।

आमेगा-3 फैटी एसिड: ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त आहार का सेवन आपको दूषित वायु में सरवाइव करने में मदद करेगा और प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचाएगा। ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए नट्स, अखरोट और चिया सीड्स आदि को दही के साथ खा सकते हैं। मेथी, सरसों, काले राजमा और बाजरे में भी यह एसिड पाया जाता है।


इन बातों का रखें ध्यान
जिन शहरों में फैक्ट्रियां और ट्रैफिक अधिक हैं, वहां की हवा आमतौर पर प्रदूषित होती है और आगे आने वाले समय में अगर इस तरफ ध्यान नहीं दिया गया तो हालात और भी बूरे हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपको दिल्ली जैसे क्षेत्र में रहना है तो खानपान के साथ साथ मास्क का प्रयोग करना शुरू कर देना चाहिए। अपने आस पास जितने हो सकें पौधे लगाने चाहिए। पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज करें और जितना हो सके अपने शरीर के अंदर किसी भी प्रकार के पोषक तत्व की कमी न रहने दें। हैल्दी खाएं और बाहर के खाद्य पदार्थों से परहेज करें जो रेहड़ी आदि पर खुले में बेचे जाते हैं।

Download "Diet Clinic" App Now!

Google Play Store App Store