Blog

 

इस बात को देखना सरल है कि निष्क्रियता की लम्बी अवधियाँ, समय सीमाओं से तनाव और काम में चुनौतियाँ वजन बढ़ाने में योगदान करती हैं।
डाइट क्लीनिक में, हमने इस बात का अवलोकन किया है कि निष्क्रियता के हर घण्टे के साथ रक्त शर्करा का स्तर और तनाव बढ़ाने वाला हार्मोन कोर्टिसोल बढ़ता है। यह ऐसी तीव्र इच्छाओं को चालू करता है जो अधिक खाना खाने और चयापचय-रेविंग माँसपेशियों के टूटने तक ले जाती हैं। इसके अलावा, जिगर धीमा होता है और वसा को जलाने के अपने काम को ठीक से नहीं करता है।


शरीर यह सोचता है कि उच्च रक्त शर्करा और उच्च कोर्टिसोल के कारण से यह किसी आपातकालीन स्थिति में है - और यह कुछ बड़ी बात सोच रहा है, अकाल की तरह – और जिगर को शरीर को यह संकेत देने का कारण बनता है कि सेवन की गई और अधिक कैलोरीज़ को वसा बनना चाहिए; और यह कि इस वसा को एक सरल ऊर्जा संसाधन के रूप में अधिकतर पेट के आसपास भण्डारित किया जाना चाहिए, जब अपेक्षित आपातस्थिति आती है।


"वास्तव में, अधिकतर लोग अन्त में ऐसी अतिरिक्त वसा के साथ अटक जाते हैं जो जमा होता जाता है और जिसे खोना कठिन है।"
डाइट क्लीनिक में, हम डेस्क जॉब करने वाले लोगों के लिए एक सही और स्वस्थ वजन कार्यक्रम को सुनिश्चित करते हैं क्योंकि सही जीवन शैली को अपनाना महत्वपूर्ण है। इसमें प्रत्येक दिन सुबह के एक ऐसे सन्तुलित नाश्ते को खाना सम्मिलित है, जिससे, फ़ूड नेविगेटर के अनुसार, अधिकतर भारतीय, व्यस्त कार्यक्रम के कारण, चूक जाते हैं। सुबह का एक स्वस्थ नाश्ता आपको ऐसी ऊर्जा प्रदान कर सकता है जिसकी आपको दिन के पहले आधे भाग के माध्यम से पाने की आवश्यकता है, और इससे भूख की ऐसी यातनाओं को रोकने में सहायता मिलेगी जो जंक फूड के सेवन तक ले जा सकती हैं।


हम जानते हैं कि वजन कम करना कई लोगों के लिए कठिन है। इसके लिए संकल्प, इच्छा शक्ति और जीवनशैली में बदलावों को करने की आवश्यकता है। वजन कम करना ऐसे लोगों के लिए और भी अधिक कठिन हो सकता है, जो पूरे दिन और रात किसी डेस्क के पीछे काम करते हैं। एक डेस्क जॉब दिन के दौरान बहुत कम शारीरिक गतिविधि की अनुमति देता है और वजन घटाने में बाधा डाल सकता है। यदि आपका कोई डेस्क जॉब है और आप वजन कम करना चाहते हैं तो हमारा आहार आपके लिए एक सही समाधान है।
डाइट क्लीनिक में, हम इस बात को जानते हैं कि वहाँ ऐसे कई छोटे चरण हैं जिन्हें आप वजन घटाने के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करने के लिए ले सकते हैं। अभी सम्मिलित हों