Blog

 

diet clinic
Dietician Sheela Seharawat
मधुमेह के आहार

डाइट क्लीनिक में हम कार्ब और भाग के नियन्त्रण पर ध्यानकेन्द्रित करते हैं जो हमारी शीर्ष प्राथमिकता है, परन्तु इसका अर्थ यह नहीं है कि कभी-कभार दावत का प्रश्न ही नहीं उठता है।


मधुमेह को नियन्त्रित करने में एक महत्वपूर्ण औज़ार इस बारे में जागरूक होना है कि आप अपने मुँह में क्या डाल रहे हैं। परन्तु डाइट क्लीनिक में, हम यह कहते हैं: आपको ग्लाइसेमिक सूचकांक का दास होने या केक और आइसक्रीम को सदैव के लिए दूर करने की आवश्यकता नहीं है।
मधुमेह के रोगियों के लिए प्राथमिक लक्ष्य उनके रक्त ग्ल्यूकोज़ (शर्करा) के स्तरों को विनियमित करना है
डाइट क्लीनिक में हम खाने के लिए एक स्वस्थ आहार की योजना बनाते हैं जो जटिलताओं, जैसे कि हृदय रोग और दौरे, के लिए जोखिम को कम करता है। स्वस्थ खाना खाने में खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता को खाना सम्मिलित है। हमारी आहार योजना में मधुमेह वाले लोग समान खानों को खा सकते हैं जिसका आनन्द परिवार लेता है। हर किसी को स्वस्थ खाना खाने से लाभ होता है, इसलिए पूरा परिवार स्वस्थ खाने खाने में भाग ले सकता है। इसके लिए कुछ योजना बनानी होती है, परन्तु आप अपनी आहार योजना में अपने पसन्दीदा खाद्य पदार्थों को फिट कर सकते हैं और अभी भी अपने रक्त ग्ल्यूकोज़, रक्तचाप और कोलेस्टेरॉल का प्रबन्धन कर सकते हैं। अभी सम्मिलित हों…