Blog

 

diet clinic
Dietician Sheela Seharawat
जिम के आहार

यदि आप किसी नियमित जिम दिनचर्या को प्रारम्भ करने की योजना बना रहे हैं, तो आपने यह बात सीख ली हो सकती है कि जिन परिणामों की आपकी इच्छा है, उनको हासिल करने में एक प्रभावी आहार को अपनाना सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है।
डाइट क्लीनिक में, हम इस बात को जानते हैं कि इस बात से अन्तर नहीं पड़ता है कि आप किस प्रकार का जिम प्रशिक्षण करते हैं --- एरोबिक्स कक्षाएँ, शक्ति प्रशिक्षण या हृदय-सम्बन्धी --- आप अपने आहार पर ध्यान देकर अपने व्यायाम के प्रदर्शन और व्यायाम के परिणामों दोनों में सुधार ला सकते हैं।


किसी भी विशेष पोषक तत्व, जैसे कि कार्बोहाइड्रेट्स, में किसी कमी का परिणाम जिम में एक निराशाजनक प्रदर्शन में हो सकता है, जबकि बहुत उच्च ऊर्जा --- जकिसे कैलोरी में मापा जाता है - वाले किसी आहार का परिणाम वजन बढ़ने में हो सकता है। हम जानते हैं कि भरे पेट व्यायाम करना आपको सुस्त करेगा, जबकि खाली पेट व्यायाम करना आपको अपने व्यायाम को पूरा करने के लिए पर्याप्त शक्ति नहीं देगा।


दुर्भाग्यवश, ऐसा कोई भी आहार एकल नहीं है जो जिम जाने वाले सभी लोगों के लिए सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करेगा। आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों और लक्ष्यों पर निर्भर करते हुए, डाइट क्लीनिक में, हम आपकी सहायता करने के लिए यहाँ हैं। वहाँ आपके द्वारा विचार करने के लिए व्यापक आहार की तीन श्रेणियाँ हैं। अपने आहार को संशोधित करने से पहले, किसी आहार विशेषज्ञ के साथ इस पर परामर्श करें।


जिम में वजन बढ़ाने वाला डाइट क्लीनिक का आहार कार्यक्रम
हम जानते हैं कि यदि जिम में आपका लक्ष्य माँसपेशियों का द्रव्यमान बनाना है, तो आपको अपने आहार को डिजाइन करने में दो प्राथमिक कारकों पर विचार अवश्य करना चाहिए: पहला, कैलोरी का सरप्लस, और दूसरा, प्रोटीन का सेवन। कैलोरी के किसी सरप्लस को प्राप्त करने के लिए, जितनी कैलोरीज़ को आपका शरीर एक दैनिक आधार पर जलाता है, उसकी तुलना में आपको अधिक कैलोरीज़ को अन्दर अवश्य लेना चाहिए।
कैलोरी के अपने लक्ष्य को निर्धारित करने के लिए, हम किसी व्यक्ति की चयापचय दर पर परामर्श करके प्रारम्भ करते हैं। निष्क्रियता के किसी दिन के दौरान, शरीर के आपके वर्तमान द्रव्यमान को बनाए रखने के लिए आवश्यक कैलोरीज़ की संख्या को निर्धारित करने के लिए, अपने व्यक्तिगत क़द, वजन, आयु और लिंग को भरें।
डाइट क्लीनिक में, हम अब यह जानते हैं कि जब आप अपनी जिम दिनचर्या के भाग के रूप में सक्रिय हैं, तब आपका लक्ष्य इस आँकड़े से रोज़ाना कम से कम 1,000 कैलोरीज़ से अधिक होने के लिए अवश्य होना चाहिए। यह करने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक आपके भोजन की आवृत्ति को बढ़ा करके है; यदि आप वर्तमान में प्रति दिन तीन भोजन खाते हैं, इसे पाँच तक बढ़ाने को आज़माएँ। दूसरी आवश्यकता को पूरा करने के लिए, इन भोजनों को प्रोटीन की गुणवत्ता स्रोतों, जैसे कि मछली, माँस, फलियाँ (बीन्स), अण्डों, टोफू और दानों (नट्स), के आसपास बनाएँ। आपको प्रत्येक दिन शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम का एक और 1.6 ग्राम के बीच प्रोटीन का सेवन करने का लक्ष्य बनाना चाहिए। और हम आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अनुकूलित आहार योजना बनाएँगे। हमें एक साथ काम करना है...।


जिम में वजन कम कराने वाला डाइट क्लीनिक का आहार कार्यक्रम
यदि जिम में आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो आपको कैलोरीज़ पर विपरीत ढंग से पहुँचना होगा। क्योंकि हम आपकी आवश्यकताओं को जानते हैं, निष्क्रिय अवस्था में आपका शरीर कैलोरीज़ की जिस संख्या को जलाता है, उसकी भरपाई करने के लिए, हमें आपकी आधारभूत चयापचय दर पर काम करना है। यदि आप नियमित रूप से व्यायाम कर रहे हैं, तो वजन कम करने के लिए, आपको इस स्तर से बहुत नीचे नहीं जाना होगा।
अपनी आधारभूत चयापचय दर से 500 कैलोरीज़ से अधिक नहीं, के किसी दैनिक आहार को बनाने का लक्ष्य बनाएँ; आहार विशेषज्ञ, शीला सेहरावत, के अनुसार, यह लगभग 3,500 कैलोरीज़ का एक साप्ताहिक डेफ़िसिट बनाएगा, जिसका अनुवाद केवल आहार के माध्यम से प्रति सप्ताह 1 पाउण्ड वसा को खोना में होगा। इस डेफ़िसिट को बनाने के लिए सबसे सरल तरीका आपके आहार से जंक फूड को हटा करके है। यदि यह अपर्याप्त है, तो आपके कुल मिला कर भोजन के आकार को कम करके आगे बढ़ें, जैसा आवश्यक हो


जिम में व्यापक स्वास्थ्य पर के लिए डाइट क्लीनिक का कार्यक्रम
यदि आप शरीर के द्रव्यमान को बढ़ाना या कम करना नहीं चाहते हैं, परन्तु बस अपने व्यापक स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको कैलोरीज़ को गिनने के बारे में चिन्ता करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके बजाय, डाइट क्लीनिक में, हम आपकी सहायता करेंगे क्योंकि सभी आवश्यक विटामिन्स और पोषक तत्वों के लिए आपके दैनिक अनुशंसित किए गए मानों को पूरा करने पर ध्यानकेन्द्रित करना महत्वपूर्ण है। एक प्रारम्भिक बिन्दु के रूप में, हमारे आहार विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें और इण्टरएक्टिव फ़ूड पिरामिड आवेदन को भरें; अपनी आयु, वजन, क़द और लिंग को प्रक्रियाकृत करके, यह आपको एक सन्तुलित आहार में प्रत्येक खाद्य पदार्थ के समूह के लिए आपके सिफारिश किए गए दैनिक सेवनों को प्रदान करेगा। आप किसी दैनिक मल्टीविटामिन पर विचार करना भी चाह सकते हैं।