Blog

 

diet clinic
Dietician Sheela Seharawat
बच्चे के आहार

बच्चों को स्वस्थप्रद रूप से खाना खाना सिखाना इन दिनों, दुर्भाग्य से, उनके अंकुरित खाद्य को खाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने की तुलना में अधिक जटिल है। अध्ययन यह सुझाव देते हैं कि कई बच्चे अक्सर सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं और सुबह के किसी भोजन को न खाना पोषक तत्वों की एक विविधता के निम्नतर कुल मिला कर सेवन के साथ कड़ीबद्ध किया गया है। बच्चे भी घर के बाहर तैयार किए गए खाद्य पदार्थों को अधिक खा रहे हैं (जिसका अक्सर अर्थ है – बड़ी मात्राएँ), अधिक सोडा पी रहे हैं और कम डेयरी उत्पादों का सेवन कर रहे हैं (जो मजबूत हड्डियों को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है)।


आगे क्या है, पिछले 5 वर्षों में 6 से 11 की आयु के ऐसे भारतीय बच्चों का प्रतिशत, जिनका वजन अधिक है, लगभग तीन गुना हो गया है। जैसे-जैसे बचपन में मोटापा अधिक आम हो गया है, जिन रोगों को पहले वयस्कों में देखा जाता था, वो बच्चों में बढ़े तौर पर प्रचलित हो रहे हैं।
आधार रेखा: यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें ऐसे पोषक तत्व मिल रहे हैं, जिनकी उन्हें आवश्यकता है - परन्तु कई कैलोरीज़ नहीं, वयस्कों को बच्चों को खाना खाने की अच्छे आदतों को सिखाने की आवश्यकता है।


डाइट क्लीनिक में, हम आपके बच्चे के लिए सही पोषण के बारे में चिन्तित हैं। क्या उसे सभी आवश्यक पोषक तत्व मिल रहे हैं? वह एक स्मार्ट और बुद्धिमान बच्चे में कैसे विकसित हो सकता है? उसे अच्छा शारीरिक विकास कैसे मिलता है? उसे मोटे होने से कैसे रोकें?
डाइट क्लीनिक में, हम किसी बच्चे में खाना खाने की स्वस्थ आदतें विकसित करने के लिए प्रयास करते हैं। वास्तव में, इस बात से अन्तर नहीं पड़ता है कि आपकी मंशाएँ कितने अच्छे हैं, इस बात से अन्तर नहीं पड़ता है कि हम स्वस्थ खाना खाने को कितनी अच्छी तरह बढ़ावा देते हैं, किसी भी बच्चे के लिए जंक फूड के प्रलोभन से बचना कठिन हो सकता है।


जंक फूड को पूरी तरह से हटाने के बजाय, जो उन्हें यह सीखने के लिए प्रवृत्त करते है कि तीव्र इच्छाएँ को और भी अधिक कैसे बढ़ाएँ, जंक फूड को कुछ अधिक स्वस्थ विकल्पों से बदलने का प्रयास करें

  • "बेक्ड फ्राइज़" के साथ फ्रेंच फ्राइज़ जो ओवन में ग्रिल की हुई हैं और हल्की नमकीन हैं
  • निम्न वसा जमे हुए योगर्ट के साथ आइसक्रीम, ताजा फल स्मूदीज़
  • ग्राहम क्रैकर्स के साथ चॉकलेट चिप कुकीज, अंजीर बार्स, वेनिला वेफ़र्स, फल और कैरामल डिप्स

 

हम इस बात को जानते हैं कि यह आपके नवयुवक को एक चीज़बर्गर/ पिज्जा के बजाय एक सलाद का आदेश देने के लिए राजी करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, परन्तु आप उन्हें अधिक स्वस्थ विकल्प की दिशा में ले जा सकते हैं। बच्चे के लिए फ़ास्ट फूड और रेस्तरां में रात का भोजन करने के बारे में याद रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव
सोडाज़ से बचें – बच्चों को इसके बजाय पानी या दूध पीना चाहिए।

 

  • चिकन नगेट्स से बचें – वास्तविक चिकन के अस्वस्थ बहुरूपिए।
  • फ्राइज़ को छोड़ दें – इसके बजाय लेने के लिए छोटी गाजरों, अंगूरों, या अन्य फलों और सब्जियों की एक थैली को साथ ले जाने पर विचार करें। ये खाने में विटामिन्स और फाइबर को जोड़ेंगे।
  • कुछ बदलावों के साथ बच्चे के भोजन का आदेश दें – बच्चे बच्चों के भोजन को अक्सर भोजन के लिए की तुलना में फ़न बॉक्स और खिलौने के लिए और अधिक पसन्द करते हैं। कर्मचारियों से सोडाज़ और फ़्राइज़ को अधिक स्वस्थ चयनों से बदलने के लिए कहें, यदि सम्भव हो।