Blog

 

रजोनिवृत्ति आपकी "तीसरे आयु" का प्रारम्भ है। यदि आप अपने जीवन के इस समय में प्रवेश करते हैं, तो आप कुशल, प्रसन्न, और स्वतन्त्र महसूस करना चाहते हैं। कभी-कभी यद्यपि यह प्रतीत होता है कि बस विपरीत प्रभाव होने के लिए, मध्य-जीवन आपके विरुद्ध गुट बना रहा है। यदि आप किसी ऐसी जीवन शैली को जारी रखते हैं जो वजन बढ़ाने के लिए आपको प्रोत्साहित करती है, तो आप हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह और ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए अपने जोखिम को बढ़ा रहे हैं।
आयु बढ़ने और रजोनिवृत्ति के साथ जुड़े हुए कुछ जोखिम कारकों और लक्षणों को बदला नहीं जा सकता है। फिर भी, अच्छा पोषण कुछ ऐसी दशाओं की रोकथाम करने या कम करने के लिए सहायता कर सकता है जो रजोनिवृत्ति के दौरान और इसके बाद विकसित हो सकती हैं।


हम व्यक्तियों को "रजोनिवृत्ति के लिए कुछ आधारभूत आहार-सम्बन्धी दिशानिर्देश क्या हैं" के साथ प्रशिक्षण देते हैं


आधार रेखा यह है
डाइट क्लीनिक में, हम रजोनिवृत्ति की पूरी प्रक्रिया के दौरान स्वास्थ्य और वजन घटाने के लिए देख रही महिलाओं की सहायता करते हैं। डाइट क्लीनिक इस बात की एक गहरी समझ प्रदान करता है कि शरीर रजोनिवृत्ति के दौरान कैसे बदलता है और साथ ही परम स्वास्थ्य और कुशल-क्षेम के लिए इस समय के दौरान स्वयम् की देखभाल कैसे करें।
हम आपको सभी पक्ष और विपक्ष बताते हैं, इस बारे में जानकारी प्रदान करते हैं कि रजोनिवृत्त महिलाएँ वजन कैसे कम कर सकती हैं और स्वस्थ कैसे हो सकती हैं, ऐसे कारकों पर चर्चा करते हैं जो वजन बढ़ाने के लिए योगदान करते हैं और इस बारे में समाधान की पेशकश करते हैं कि उनके साथ कैसे निपटना है।


रजोनिवृत्ति का आहार
डाइट क्लीनिक में रजोनिवृत्ति का आहार एक ऐसे महत्वपूर्ण मुद्दे को सम्बोधित करता है जिसका सामना कई महिलाएँ तब करती हैं जब वे रजोनिवृत्ति से ग़ुज़र रही होती है: वजन बढ़ना। जिन जीवविज्ञानी और मनोवैज्ञानिक बदलावों का अनुभव किसी महिला का शरीर तब करता है जैसे-जैसे हम जीवन से होकर बढ़ते हैं, हम उनकी व्याख्या समझने के लिए सरल शब्दों में करने लिए समय लेते हैं। हम इस बात की एक सरल व्याख्या देते हैं कि पाचन तन्त्र कैसे काम करता है, जो इस बात की एक गहरी समझ प्रदान करता है कि रजोनिवृत्त महिला का शरीर विभिन्न खाद्य पदार्थों के प्रति प्रत्योत्तर कैसे देता है। हार्मोन्स और वसा पर अध्याय विशेष रूप से रुचिकर है। यह सरल शब्दों में इस बात की व्याख्या करता है कि हार्मोन्स शरीर में वसा के भण्डारण को कैसे प्रभावित करते हैं, जो अक्सर रजोनिवृत्ति के दौरान 'तोंद' की ओर ले जाता है।