Blog

 

एक स्वस्थ गर्भावस्था की योजना बनाना हर महिला का सपना है। उसे प्रसन्न रखना और यह सुनिश्चित करना कि उसे सही पोषण मिल रहा है, यह उसके और उसके परिवार के सदस्यों की बराबर की जिम्मेदारी है। एक सन्तुलित और स्वस्थ आहार शरीर की प्रतिरोधकता को बनाने और इसे संक्रमण और रोगों के लिए कम प्रवृत्त बनाने में सहायता करेगी।


फिर भी, आवश्यकता से अधिक वजन अनुर्वरता के कारणों में से एक हो सकता है जिसके कारण कुछ महिलाएँ गर्भ धारण करने में सक्षम नहीं होती हैं। इसके अलावा, बहुत सी महिलाएँ गर्भावस्था के साथ जुड़े हुए वजन बढ़ने के बारे में चिन्तित हैं। यहाँ पर हमारे आहार विशेषज्ञों की भूमिका आती है। डाइट क्लीनिक में आहार विशेषज्ञ एकल रक्त समूह, महिला की खाना खाने की आदतों और जीवन शैली पर आधारित आहार योजनाओं को देते हैं। ऐसे सही खाद्य पदार्थों जो निम्न कैलोरीज़ परन्तु पूरा पोषण देते हैं, का चयन करके किसी भी महिला को प्रभावी वजन घटाना प्रदान करने के लिए, हमने गर्भावस्था-पूर्व वजन घटाने के कार्यक्रम को अनुकूलित किया है। यह उसके कुल मिलाकर कुशल-क्षेम में सुधार लाता है और गर्भावस्था की योजना बनाने में उसके शरीर की सहायता करता है।


कुछ सुझाव जिनका पालन किया जाना चाहिए, नीचे सूचीबद्ध के अनुसार हैं
1. 3 भारी भोजनों के बजाए, समान समय अन्तराल पर, 5 - 6 छोटे भोजन खाएँ।
2. साबुत अनाजों, चने और हरी सब्ज़ियों के संयोजन का उपयोग करें।
3. फलों एवम् सब्जियों की 3 - 4 सर्विंग्स दैनिक लें। फल और सब्जियाँ विटामिन्स और खनिजों का एक प्रचुर आहारीय स्रोत हैं और ये पर्याप्त फाइबर भी प्रदान करती हैं।
4. क़ब्ज़ से बचने के लिए, फाइबर खाद्य पदार्थों को लें और बहुत सारा पानी पिएँ।
5. हड्डियों को अधिक मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम के पर्याप्त सेवन को सुनिश्चित करने के लिए, दूध और दूध के उत्पादों को सम्मिलित करें।
6. खाना पकाने के लिए स्वस्थ तेलों, जैसे कि सूरजमुखी के तेल, सरसों और जैतून के तेल, का उपयोग करें।
7. सुबह के नाश्ता को मत छोड़ें, एक उचित सन्तुलित दोपहर का भोजन लें और रात का भोजन सबसे हल्का होना चाहिए।
वजन प्रबन्धन पर इस तरह के अधिक सुझावों के लिए, किसी भुखमरी के बिना, किसी एकरस आहार के बिना, किन्हीं ज़ोरदार व्यायामों के बिना और किन्हीं दवाओं के बिना हमारी गर्भावस्था-पूर्व आहार योजना को आज़माएँ, क्योंकि केवल एक स्वस्थ माता एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती है और चारों ओर प्रसन्नता फैला सकती है।