Blog

 

हाइपरटेन्शन या 'उच्च रक्तचाप', जैसा कि यह और अधिक आम तौर पर जाना जाता है, एक मौन रोग है जिसमें नज़र में आने योग्य सम्भवतः ही कोई लक्षण हैं, परन्तु यदि इसका पता नहीं चलता है और अनियन्त्रित छोड़ दिया जाता है, तो यह शरीर में अन्य अंगों को अतिगम्भीर क्षति पहुँचा सकता है। उच्च रक्तचाप को 140 मिलीमीटर पारे सिस्टोलिक दबाव और 90 मिलीमीटर पारे से ऊपर ऊपर डायस्टोलिक के रूप में परिभाषित किया जाता है। उच्च रक्तचाप कभी-कभी गुर्दों या अन्तःस्रावी (एण्डोक्राइन) ग्रन्थियों जैसे कि डिम्बाशय, सुप्रारीनल या पिट्यूटरी, के रोगों के लिए द्वितीयक हो सकता है; यह कारण के उपचार के प्रति प्रत्योत्तर दे सकता है।


हम इस बात को जानते हैं कि आवश्यक उच्च रक्तचाप औद्योगीकृत समाजों का सबसे आम रोग है, विशेष रूप से मध्यम और बुजुर्ग आयु के समूहों के बीच। यह हृदय-संवहनी रोग, दौरे, और गुर्दे की विफलता के विकास का लिए एक प्रमुख योगदानकारक है। सिस्टोलिक या डायस्टोलिक दबाव जितना अधिक होता है, कोरोनरी हृदय रोग का जोखिम उतना अधिक होता है।


हम इस बात को जानते हैं कि उच्च रक्तचाप को सरल आहार और जीवन शैली में बदलावों का पालन करते हुए नियन्त्रण में रखा जा सकता है और ऐसा करने में हमने बहुत से लोगों की सहायता की है। जबकि यह एक अच्छी तरह ज्ञात तथ्य है कि इस तरह के मामलों में आहार को प्रतिबन्धित किए जाने की आवश्यकता है, हाल के शोध भी आहार में पोटेशियम और कैल्शियम की पर्याप्त मात्राओं को सम्मिलित करने के महत्व को दिखाते हैं।
हमारा उच्च रक्तचाप आहार कार्यक्रम आपके वजन को आदर्श शारीरिक वजन (आईबीडब्ल्यू) के समीप नीचे लाने पर ध्यान केन्द्रित करता है जो दिल पर कम तनाव डालता है। कोई दैनिक व्यायाम रेजाइम आपके उच्च रक्तचाप को नियन्त्रित करने में किसी उपयुक्त आहार के साथ अद्भुत काम कर सकता है।
हमारा आहार कार्यक्रम ऐसे खाद्य पदार्थों पर ध्यान केन्द्रित करता है कि रक्तचाप को कम कर सकते हैं क्योंकि पूरकों का समान प्रभाव नहीं होता है जैसा ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने का होता है जो उन पोषक तत्वों में उच्च हैं।


हम आपके आहार में बड़े बदलावों को सभी को एक बार में करने के लिए आपसे नहीं कहते हैं। हम छोटे बदलावों को करने के लिए काम करेंगे और मामले को छोड़ नहीं देते हैं। जैसे ही वे बदलाव आदत बनते हैं, हम कुछ और को जोड़ेंगे।
आपको और अधिक सफलता मिलेगी जैसे-जैसे आप हमारे आहार कार्यक्रमों के माध्यम से जाते हैं जिनमें सम्मिलित है - दीर्घकालिक और लघु-कालिक लक्ष्य और साथ ही पिछली बाधाओं – ऐसी चीजें जो आपकी खाना खाने की आदतों को बदलने के मार्ग में आ सकती है, को पार करने के लिए विचार।


हमारे आहार विशेषज्ञों से समर्थन आपकी आदतों और जीवन शैली को बदलने में सफलता पाने में आपकी सहायता करने की ओर एक लम्बा रास्ता तय कर सकता है। डरें मत और हमारी सहायता माँगें। 8010-888-222 पर हमें फोन करें।